Telangana EV policy 2022 : इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर तेलंगाना सरकार देगी भारी छूट।

Telangana EV policy 2022, ev subsidy in telangana,  Telangana electric vehicle subsidy यदि आप तेलंगाना राज्य के निवासी है तो आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी के तहत अब इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर तेलंगाना सरकार देगी भारी छूट। इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले व्यक्ति को रोड टेक्स और रजिस्ट्रेशन चार्ज में मिलेगी 100% तक की छूट।

आने वाला समय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ही है यह बात तो पक्की है। कच्चे तेल पर बहुत से देश अपनी निर्भरता काम करते जा रहे है भारत कच्चे तेल का बहुत अधिक मात्रा में दोहन करता है इसका मुख्या कारण देश के आबादी है कच्चे तेल पर भारत अब अपनी निर्भरता ना के बराबर रखना चाहता है। इसी के परिणाम स्वरूप हमे देखा की भारत अपने पेट्रोल में एथिनोल की मात्रा बढ़ा रहा है।

भारत का संकल्प है की 2070 तक भारत एक नेट जीरो कंट्री बने(शून्य कार्बन उत्सर्जक देश) इस संकल्प को पूरा करने में भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स काफी मददगार होंगे। और देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी बचेगा तो कुल मिलाकर भारत देश और देश के लोगों का फायदा ही होगा।

Telangana EV policy

इसी के तहत भारत मेंकेंद्र और राज्य सरकारें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। जहा एक तरफ केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न तरह की योजना और प्रचार के माध्यम से लोगो में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है, वही दूसरी तरफ विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा राज्य में EV Policy और सब्सिडी के माध्यम से लोगो को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। भारत में कई राज्यों द्वारा EV Policy लागू की जा चुकी है और अब तेलंगाना भी इस सूचि में जुड़ चूका है।

तो चलिए देखते है कि तेलंगाना EV Policy के तहत सरकार अपने लोगों को किस प्रकार का फायदा दे रही है और किन किन वाहनों में कितनी सब्सिडी का प्रावधान सरकार ने निर्धारित किया है।

Telangana EV policy 2022 – तेलंगाना EV Policy

तेलंगाना EV Policy: यदि आप तेलंगाना राज्य के वासी है और अपने अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल् 2020 में खरीदा था तो भी आपको तेलंगाना EV Policy का फायदा मिलेगा। इस पॉलिसी के तहत तेलंगाना राज्य में 2020 से ख़रीदे गए पहले 2 लाख विधुत वाहनों के रजिस्ट्रेशन और रोड टेक्स पर 100% छूट देगी। ये लाभ उन सभी खरीदारों को मिलेगा जो साल 2020 से 2030 तक अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदेंगें इस सब के इसके अलावा इस EV Policy का मुख्य लक्ष्य राज्य में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सरकार का कहना है की वे राज्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक इकोसिस्टम तैयार कर रही है।

तेलंगाना EV Policy के फायदे

तेलंगाना राज्य सरकार के द्वारा लागू की गई इस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पॉलिसी के चलते EV चालकों को बहुत फायदे होंगें तो चलिए जरा आगे देखते है की इस पॉलिसी से लोगों को क्या क्या फायदा मिलने वाला है।

इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर पर – यदि आप अपना इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर खरीदते है तो इस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पॉलिसी के तहत शुरुवाती 2,00,000 इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में 100% तक छूट शामिल है। तो यदि आप भी पहले 2,00,000 के अंदर आते है तो चाहे अपने इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर खरीदा हो या फिर केवल बुक ही क्यों न किया हो आप इसके लिए पात्र माने जाएंगें।

 

इसी तरह पहले 20,000 इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर्स के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में 100% छूट देने का इस ev पॉलिसी में सरकार का प्रावधान है। रेट्रो – फिटमेंट पर 15% की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा और साथ ही पहले 5,000 रेट्रोफिट 3 सीटर ऑटो-रिक्शा के लिए 15,000 रुपये प्रति वाहन दिया जाएगा।

 

यदि आप अपने लिए इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे है तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है क्योंकि राज्य सरकार अपनी इस EV Policy के तहत पूरे राज्य में पहले 5000 फोरव्हीलर कमर्शियल वाहनों और निजी वाहनों के खरीदारों को रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में 100% छूट देने जा रही है।

 

तेलंगाना राज्य के उन लोगों के लिए यह एक बड़ी खबर और मौका है जो अपने लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का सोच रहे है। में तो कहूँगा अभी का समय आपके लिए है इसका उपयोग करो और सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी का फायदा उठा कर इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद में देरी न करें।
आप अभी तेलंगाना राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट TSREDCO पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और इस तेलंगाना EV Policy का फायदा उठा सकते है।

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी EV NEWS हिंदी से जुडी और ज्यादा जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ। और आगे पढ़ें हीरो का दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर vida के बारे में। और इसे शेयर करना न भूलें

यदि आपको भी हिंदी पसंद है और आप ऐसी ही जानकारियां पाना चाहते है तो इस पोस्ट को शेयर करें और हमें सहयोग दें। आप हमारे फेसबुक पेज EV News Hindi को भी फॉलो कर सकते है।

आपने हमें इतना समय दिया और इस पोस्ट को शेयर किया आपका बहुत धन्येवाद।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: